वेलेंटाइन की एक दोपहर - हरीश सम्यक

SHARE:

वेलेंटाइन डे - प्रेम दिवस विशेष रचना. रचनाकार के पाठकों के लिए वेलेंटाइन डे पर एक सरल सी प्रेम मुलाकात की दिलचस्प प्रेम कहानी. वेलेंटाइन की ...

वेलेंटाइन डे - प्रेम दिवस विशेष रचना. रचनाकार के पाठकों के लिए वेलेंटाइन डे पर एक सरल सी प्रेम मुलाकात की दिलचस्प प्रेम कहानी.


वेलेंटाइन की एक दोपहर

हरीश सम्यक

सर्दियों की ये दोपहर जैसे बहुत खुशगवार लग रही है,पतझड़ है पर फिर भी फूलों पर बहार है। हरी घास से ढका मैदान और उसके किनारे पर खिले गुलाब और गेंदा के फूल,मानो कोई प्रेमिका रंग बिरंगे फूलों की कढ़ाई वाला हरा शाल लिए अलसाई सी पड़ी हो। बीचों बीच लगे एक बेंच पर एक लड़का और लड़की दिख रहे है। दोपहर का ये समय इस पार्क में ज्यादा भीड़ भाड़ वाला नहीं है। बस इधर उधर कुछ प्रेमी प्रेमिकाएं हंसते खिलखिलाते,छुपते छिपाते जैसे अपनी ही दुनिया में खोए हैं।

"तुम्हारी खुशबू मुझे पागल कर देती है, जैसे किसी नए पैदा हुए बच्चे से आती है, कौन सा परफ्यूम है ये ?"

" खुद तो तुम परफ्यूम में पूरे नहा के आते हो जैसे कोई जलती हुई सुगंधित अगरबत्ती महक रही हो। मुझे तो वैसे ही जुकाम हो जाता है परफ्यूम से  ....इसलिए मैंने कभी नहीं लगाया ....तुम्हें तो बस ऐसे ही डायलाग सूझ रहे है ....तुम्हें अपनी ही महक आ रही होगी।"

"लो डायलाग कैसा, जो है सो है, बाकी पता तो हिरन को भी नहीं होता कि कस्तूरी की जो महक उसे महसूस होती है वो उसके अंदर ही है।"

"अच्छा तो अब तुम मुझे हिरन बना डालो।....खुशबु ....हिरन ...कस्तूरी ....आजकल कविता भी लिखने लगे हो क्या ....तुम्हारे एच आर डिपार्टमेंट का तो भगवान् ही मालिक .....हे भगवान मेरे इस प्यार को बेरोजगार मत कर देना।"

"कभी कभी तो कवि और शायर होने में क्या जाता है ....और तुम्हें हिरन नहीं बना रहा मेरी प्यारी हिरनी, मस्त आंखों वाली....सच पूछो तो ये प्रेमी हर पल तुम्हारी याद में पागल रहता है।"

" रहने दो आज कुछ ज्यादा ही हो रहा है ..आज डायलाग डे नहीं है साहब .... तुम्हें तो फ़िल्म लाइन में जाना चाहिए, रोमांटिक फिल्मों के डायलॉग बहुत अच्छे लिखोगे।"

"अच्छा, और ये जो फ़िल्म हम दोनों के बीच चल रही है, उसके डायलाग फिर कौन लिखेगा, मुझे तो यही फ़िल्म हिट करनी है, हम दोनों की सुपर डुपर हिट।"

शमा और मयंक दोनों खिलखिलाकर हंसते हैं। शहर के ये पार्क पिछले दो सालों से उनके लिए मिलन स्थल बना हुआ है। वेलेंटाइन डे था तो रौनक थोड़ी और बढ़ गई थी। शमा का मासूम चेहरा मयंक की गोद मे था और वो धीरे धीरे शमा के मुलायम बालों में अपनी उंगलियां घुमा रहा था, बीच बीच मे वो शमा का माथा चूम लेता। शमा के गालों पर लाली उभर आती। आज दोनों के बीच प्यार पूरे वेग से उमड़ रहा था। पार्क के पीछे ही कही गीत बज रहा था...दिल दीया गल्ला....करांगे नाल नाल बहके....अख नाल अख जी मिलाके.....। जैसे इस गीत के बोल एक लहर की तरह मयंक के शरीर में दौड़ गए। वो भी साथ में गुनगुनाने लगा। वो शमा की आंखों में जैसे कही दूर खोता जा रहा था।

"खट खट खट.....।" जैसे इस आवाज ने पूरे दृश्य पर कट बोल दिया हो।

पार्क का एक चौंकी दार पार्क के बीच लगे खंबे पर डंडा खटखटाता हुए आया। शमा और मयंक एक दूसरे में डूबे हुए थे। दोनों को पता ही नहीं चला कि कब वो चौंकी दार उनके नजदीक आ पहुँचा।

"अरे भाई लोगों, जरा आराम से बैठो, पहलवानी मत करो।" चौकीदार बड़ी बेबाकी से बोला।

शमा ने एकदम अपने आपको व्यवस्थित किया और सहम सी गई।

"अरे वाह, भाई साहब, वेलेंटाइन डे मुबारक, आप भी मनाइए, हमें भी मनाने दीजिए"। मयंक ने कहते हुए चौंकी दार को अपने पर्स से पचास रुपये का नोट निकाल कर दे दिया।

"शुक्रिया, आप दोनों की मुहब्बत खूब तरक्की करे, पर जरा ध्यान से , आजकल पार्क में कुछ लोग आशिकों की धर पकड़ कर रहे हैं, आप बच के रहिए, हमारी तो ड्यूटी है।" चौंकी दार मयंक को टुच्ची सी आंख मार कर खिसक लिया।

"मयंक चलो ...कहीं और चलते है ,वरना मुझे यही लगता रहेगा कि इस चौकीदार की आंखें अब हमें छिप के ताड़ रही होगी ,...मेरी तरफ तो ऐसे देख रहा था मानो खा ही जायेगा ....चलो  हमें चलना चाहिए।"शमा थोड़ा भयभीत थी।

"अरे यार....क्या हुआ, इतना जल्दी घबरा जाती हो।...और तुम्हें खाने के लिए मैं बैठा हूँ मेरी डेरी मिल्क ...चौकीदार कैसे खा जायेगा .... वो चला गया है, उसे भी आज का दिन मनाना है यार , समझो।" मयंक ने हंसते हुए कहा और शमा को बांहों में ले लिया।

"अच्छा अब ये पहलवानी करना छोड़ो, चौकीदार फिर आ धमकेगा ..पूरा बेशर्म है।" शमा ने मयंक की बांहों से खुद को छुड़ाते हुए कहा।

"अब चौकीदार है, इतना बेशर्म होना तो बनता है...शर्म करेगा तो अपनी ड्यूटी कैसे कर पायेगा ...बताओ भला ..।"मयंक चुहल के मूड में था।

"पिछले साल वाला सीन याद है ... ऐसे ही वो मेन  मार्किट के पास वाले पार्क में संस्कृति दल वालों ने ऐसे ही लड़का लड़की को पकड़ा था, फिर  सारे शहर में वीडियो वायरल हुई, याद है तो जरा सीरियस हो लिया करो।" शमा अब भी सहमी हुई थी।

"अब भई संस्कृति दल वालों से वो डरे जिनके रिश्ते कच्चे हैं, हमें कोई पकड़ेगा तो कह देंगे कि शादी पक्की है, ज्यादा समस्या है तो यही फेरे दिलवा दो।"

"तुम्हें न बस बाते बनानी आती हैं, इतना आसान नहीं होता सब कुछ, आफिस में अभी तक सब छुपते छुपाते हो रहा है, डर लगता है हर पल।"

"क्यों डर किस बात का, दोनों प्यार करते हैं, खाते कमाते हैं, हां छुप के मिलने वाली बात ठीक है, कहो तो कल सामूहिक घोषणा करवा देते हैं।"

मयंक शमा की हर बात को सहजता से ले रहा था।

शमा ने अपने पर्स की डोरी को अपनी कलाई पर लपेटते हुए कहा, "घोषणा करवाओगे, अखबार में निकालोगे...तुम बस डायलाग मारते रहा करो। अभी बहुत टाइम है ये सब करने के लिए, जरा सब्र रखो। वो आफिस वाली प्रियंका जो तुम्हारी टेबल के इर्द गिर्द घूमती रहती है न, पूरी खोज खबर निकालती है।"

"अरे तुम उस भोली लड़की प्रियंका  पर ऐसे ही शक न किया करो, उसके भी दिन हैं चुहल मचाने के।"

"इतनी ही भोली है तो उसे भी यहीं बुला लेते, मना लेते वेलेंटाइन। अपने आपको कैटरीना कैफ से कम नहीं समझती वो मैडम। तुम पर पूरी आँख रखे हुए है ,जरा सम्भल के रहना ..." शमा ने जैसे नाराजगी जताने के अभिनय किया।

"मुझे उसकी आँख देखने का टाइम तो तब मिले जब आपके खूबसूरत चेहरे से नजर हटे... अच्छा वैसे क्या खोज खबर निकाल ली उसने।"

"तो सुनो परसों ही मैंने आज के दिन के लिए छुट्टी अप्लाई की ताकि आज के बारे में हम दोनों पर किसी को शक न हो ,....... तो पूछने लगी कि घर में सब ठीक ठाक तो है, ..सोचा था वेलेंटाइन डे वाले दिन इकट्ठे बाजार की रौनक़ देखने चलेंगे। क्या पता कोई मिल ही जाये ... अब तुम उस दिन छुट्टी ले रही हो।"

"फिर...तुमने क्या कहा।"

"कहना क्या था, मैं उसकी नीयत को अच्छी तरह समझती हूँ , कह दिया कि कोई रिश्ते वाले देखने आ रहे हैं, अगर बात न जमी, तो तुम्हारे घर का पता दे दूंगी, ब्याहने लायक तो तुम भी हो ही।"

"हा हा, ...फिर ...।"

"फिर क्या, जलती भुनभुनाती अपनी सीट पर भाग गई। मैंने कई बार देखा है जब आफिस में हम दोनों कोई बात कर रहे हो ,हमारी तरफ ही आँखें गड़ी रहती हैं। पर उसे क्या पता चिड़िया कब पानी पी लेती हैं। " शमा का मूड जैसे अब सही हो गया था।

"हा हा ....ये तुमने सही किया, मैंने भी जब आज हॉफ डे लिया, तो तपाक से पूछने लगी कि वेलेंटाइन डे मनाने जा रहे हो चुपके चुपके ...।"

"अच्छा, बड़ी बदतमीज है, गले ही पड़ रही है।"

"अरे यार गुस्सा नहीं करते, मैंने भी नहीं किया बस यही कहा कि हमारी किस्मत में कहाँ वेलेंटाइन, मुझे तो लड़की देखने जाना है, घर वाले पीछे पड़े है। "मयंक ने कहकर शमा को चूम लिया।

"हे भगवान तुम भी हद करते हो, अब उसे पक्का शक हो जाएगा हम दोनों पर।"

"होता रहे, हू केयर्स। जिंदगी इतनी भी शर्मा कर नहीं जी जाती। और हाँ उसे ज्यादा कुछ जानने की खुजली उठ रही हो तो कल ही सबसे पहले उसे बता देते हैं .....पर किसी का दिल बहला रहे तो बहला रहे ..तोड़ने में क्या मजा ...।अपने बीच तो जो है वो है ही ...।"

"अच्छा छोड़ो, अब कही और चलते हैं।"शमा ने मयंक का हाथ पकड़ते हुए कहा।

"हां चलो, साढ़े तीन बज रहे हैं, लंच करने चलते हैं, पांच बजे तक तो साथ रहोगी न।"

"हां बाबा, पांच बजे तक हूँ, ममा से मैंने तुमहारे बारे में बात की थी। आज छह बजे तक भी एडजस्ट हो ही जाएगा। अब छुपाया भी नहीं जाता ,पिछले दिनों शादी को लेकर घर में कुछ बात हुई तो मैंने ममा को हौसला जुटा के बता ही दिया .... तुम चलो अब।"

"अरे वाह, ये तुमने अच्छा किया...अच्छा यार ..जरा बताओ तो सही ...हमारी सासु माँ को क्या क्या बताया ...”।

“अब इतनी भी मैंने ममा के सामने तुम्हारी कुंडली डिस्कस नहीं की ...बस ये बताया कि लड़का मेरे साथ ही कंपनी में असिस्टंट मैनेजर है और हम दोनों पिछले दो सालों से इकठ्ठे ही काम कर रहे है और ....हम दोनों एक दूसरे को पसंद करते हैं।”

“वाह ...चलो यही अच्छा है ...  मैंने भी माँ से बात की थी। माँ ने शायद फोन पर हमारी बात चीत सुनी...जिस दिन तुम्हारी मिस काल कुछ ज्यादा ही आ रही थी ..और मुझे तुमसे बात करने के लिए छत पर जाना पड़ा था। नीचे उतरा तो माँ अपने सवाल लिए तैयार खड़ी थीं ... मैंने कहा, माँ ..लड़की अच्छी है, अभी मन बना रहा हूँ। माँ कहने लगी शादी का कुछ फाइनल हो तो जरा पहले बता देना, कही कोर्ट मैरिज करके घर लौटो ,....अब  एक बेटा है, धूमधाम से शादी तो बनती ही है।" मयंक ने जैसे माँ का अभिनय करके बताया।

“हम्म तो बात अब काफी आगे बढ़ गई है ...और शहादत का दिन नजदीक है।” शमा ने जैसे लम्बी सांस छोड़ी और खड़ी हो गई ।

“शहादत का नहीं ....हमारे कम्पलीट मिलन का ....हैप्पी एंडिंग तो सीन की यही है जान।”

मयंक ने कहते हुए सामने खड़ी शमा को बांहों में पकड़ कर उठा लिया।

“हैप्पी एंडिंग सीन से पहले जरा सस्पेंस तो रहता...मतलब अपनी फिल्म में कोई  भी कही अड़ नहीं रहा  ...तुम्हें नहीं लगता कि अपनी स्टोरी कुछ ज्यादा ही स्मूथ चल रही है .........और  यार हर बार इंडियन लव स्टोरी में  जरुरी तो नहीं कि कुछ ड्रामा हो ...मेट्रो सिटी है ..इतनी एडवांसमेंट तो बनती है ....ये भी हो सकता है हम लकी हो इस मामले में। ....हाँ वैसे कुछ  बंदिशें तो हैं ही ...अब देखो न आज के दिन जी तो मेरा ये चाहता है कि एक लम्बी ड्राइव हो...रोमांटिक गाने हो ...,हम दोनों हो. और टाइम लिमिट न हो...पर तुम्हे एक निश्चित समय पर ही लौटना है ..और ये शायद तब तक रहेगा जब तक हमारे रिश्ते का सोशली एप्रूव्ड सर्टिफिकेट नहीं मिल जाता ...मतलब शादी वादी। ” मयंक ने शमा के हाथ को सहलाते हुए कहा।

“जी जनाब वो तो है ..अब वादी में हनीमून मनाने जाना है तो शादी तो करनी ही पड़ेगी। अब ज्यादा फलसफा मत झाडो और चलो ....मुझे भूख लगी है बहुत जोर से ....।”

“जो हुक्म मेरी आका ,बन्दा आपकी जी हुजूरी के लिए हाजिर है ....चलिए ...।” मयंक और शमा एक दूसरे का हाथ पकडे हँसते खिलखिलाते चल दिए।

शमा और मयंक के बीच खिलती हुई  मुस्कुराहट पूरे पार्क में फैल गई थी जैसे। आस पास के पेड़ों पर बैठे तोते जोर जोर से चियाँ चियाँ करते शोर करने लगे, मानो वो भी मयंक और शमा के इस प्यार की खुशी मना रहे हो। ढलती हुई दोपहर जैसे और भी ज्यादा मोहने लगी थी।

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: वेलेंटाइन की एक दोपहर - हरीश सम्यक
वेलेंटाइन की एक दोपहर - हरीश सम्यक
https://lh3.googleusercontent.com/-WSOrdopJGO8/WbZ0DVHwYfI/AAAAAAAA63c/6l0HLBAWirksokroU5bEN8e0J4obIjuFQCHMYCw/image_thumb%255B11%255D?imgmax=200
https://lh3.googleusercontent.com/-WSOrdopJGO8/WbZ0DVHwYfI/AAAAAAAA63c/6l0HLBAWirksokroU5bEN8e0J4obIjuFQCHMYCw/s72-c/image_thumb%255B11%255D?imgmax=200
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2020/02/blog-post_14.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2020/02/blog-post_14.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content