कहानी लेखन पुरस्कार आयोजन -34- सरिता शर्मा की कहानी : चेहरे पे चेहरा

SHARE:

चेहरे पे चेहरा -- रु. 15,000 के 'रचनाकार कहानी लेखन पुरस्कार आयोजन' में आप भी भाग ले सकते हैं. अथवा पुरस्कार स्वरूप आप अपनी किता...

चेहरे पे चेहरा
--
रु. 15,000 के 'रचनाकार कहानी लेखन पुरस्कार आयोजन' में आप भी भाग ले सकते हैं. अथवा पुरस्कार स्वरूप आप अपनी किताबें पुरस्कृतों को भेंट दे सकते हैं. अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2012
अधिक जानकारी के लिए यह कड़ी देखें - http://www.rachanakar.org/2012/07/blog-post_07.html

----



 
फिस में और दोस्तों के बीच आर्कुट, ट्विट्टर और फेसबुक के बारे में  इतना जिक्र चलता था कि पिछड़ जाने के भय से मैंने भी फेसबुक पर अकाउंट खोल लिया. तब बिल्कुल अहसास नहीं था कि एक अजीबोगरीब दुनिया में कदम रखने जा रही हूँ. शुरू- शुरू में मेरी फ्रेंडलिस्ट में कुछ दोस्तों, रिश्तेदारों और लेखकों के नाम ही थे. फिर धीरे- धीरे काफिला बनता गया. पहले डर- डर के कमेन्ट करती थी. फिर कुछ लेखक मित्रों की कविताओं और गद्यांश पर भी टिप्पणियां शुरू की. और यहीं से शुरू हुआ असली- नकली चेहरों से परिचय का सिलसिला. कॉलेज में प्रेम करना और कविता लिखना लगभग हर छात्र का शौक हुआ करता है.

कुछ उम्र का तकाजा और कुछ खुद को अभिव्यक्त करने की उत्कंठा. मगर यहाँ हर उम्र का व्यक्ति खुद को प्रोमोट करने में लगा मिला. बिना प्रेम के असंख्य प्रेम कवितायेँ लिखने और खोखले विमर्शों के दौर. जाने- माने या उच्च पद पर आसीन उस आदमी के चाहने वाले लोग ज्यादा थे जो किसी ना किसी रूप में फायदा पहुँचाने की हैसियत रखता हो. नारी विमर्श के तो क्या कहने. घरेलू पढ़ी लिखी, साहित्य कम पढ़ी और जो मन में आए लिख मारने वाली कवयित्रियों की तो यहाँ बाढ़ आई हुई है. उनकी शक्ल और पद के हिसाब से लाइक और कमेन्ट करने वाले भी बेशुमार. अक्सर बिना कुछ लिखे अपनी सुन्दर सी फोटो से ही चर्चा में बने रहने वाली लेखिकाओं की भी भरमार है. अगर आप किसी स्थापित लेखक से जुड़े हुए  हैं तो  उसके सारे फैन्स आपके खाते में आ जायेंगे. कई बड़े नामों वालों की वाल्स पर भी तल्खियाँ देखने को मिली. जगह- जगह छींटाकशी और  विवादास्पद टिप्पणियां देखकर मैंने धीरे- धीरे अपना एक्टिविटी का दायरा चुनिन्दा लोगों तक सीमित कर लिया. पहले बेबाक टिप्पणियां करने के कारण भी समस्या उत्पन्न हो जाती थी. जिनसे परिचित थी वे भी खुशामद करने वालों से घिरे हुए थे. कुछ भी केजुअल कमेन्ट करते ही एक साथ कई लोग याद दिला देते कि हमेशा तारीफ भाव बनाये रखना है.

    खैर, कुछेक गंभीर और अच्छे लेखकों के सिवाय बाकी की भीड भरी वाल्स से मैंने दूरी बना ली. एक कवयित्री नेहा ने बड़ी आत्मीयता से बात की और अपनी कविताओं की तरफ ध्यान दिलाया जो धारा के विपरीत अलग ख्यालों की दुनिया की लगीं. वहाँ मैंने गंभीर समीक्षक का चोला उतर कर सहज अंदाज में साहित्यिक अभिरुचि की टिप्पणियां शुरू कर दी जिन्हें पसंद किया जाने लगा. एक दिन किसी नवोदित कवि आनंद की वाल पर अपने बारे में चर्चा दिखाई दी तो बहुत हैरानी हुई. उसने मुझे उसकी कविताओं पर कुछ लिखने के लिए अनुरोध किया था. वे बहुत आम किस्म की कवितायें थीं जिनमें औरतों को रिझाने के लिए उनकी तरफदारी की गयी थी. बड़े- बड़े कवियों से बिम्ब उठाकर उन्हें  तोड़- मरोड़ कर इस्तेमाल किया  गया था. कुछ कवितायेँ एकदम गपशपनुमा लगी. मैंने सुधार के लिए सुझाव देते हुए कमेन्ट किया तो वह भड़क गया और मेरा मजाक उड़ाने लगा. मैंने उसे फटाफट अनफ्रेंड कर दिया.

    अमेरिका में बसी भारतीय मूल की लड़की विशाखा मेरी फ्रेंड लिस्ट में जुड गयी. एक सुबह मेसेज आया कि मुझसे बात करनी है. अपने बारे में न बता कर वह नेहा और आनंद के बारे में  बात करने लगी. मैंने कहा- वह वैसे ठीक है मगर अपरिपक्व है और खुद को मुसीबत में डाल लेता है.
विशाखा- मेरी पति से अनबन चल रही है. आनंद ने मुझे बहुत भावनात्मक समर्थन दिया. एक दोस्त चाहिए था शुरू- शुरू में. एक दिन वो मुझे मिला. मुझे  लगता है  बहुत अलग लिख रहा है. मुझे  उसकी कविताएं बहुत पसंद हैं. मैं नेहा से भी बहुत  प्रभावित हूँ.

मुझे अजीब लगने लगा था- वह  कभी कभी  बहुत व्यक्तिगत और बेतुकी बातें भी शेयर कर देता है और लोगों का मजाक भी उडाता है.

विशाखा अपनी धुन में बोले जा रही थी- आनंद की स्प्लिट पर्सनलिटी है ... एक ही समय में एक बच्चा और एक बहुत परिपक्व व्यक्ति. वो स्त्रियों पर कितना अच्छा लिख रहा है. मैं नेहा और आनंद को पढकर पागल हो जाती हूँ. ये लोग कितना पढते हैं. कितनी अच्छी शैली में लिख रहे हैं.

मेरा धैर्य चुकने लगा था- और भी अच्छे लेखक हैं न. उन्हें पढ़ो. इसे आदर्श बनाकर क्या सीखोगी? अपने अनुभवों को लिख डालो. आसपास के जीवन को देखकर कहानियां लिखो.

विशाखा– वो बुरा नहीं है .उसी ने मुझे आपसे सम्पर्क करने को कहा है. मैं खराब शादी में फंसी हुई हूँ .शायद मेरा तलाक हो जाये. बहुत डर लग रहा है. मैं अकेली नहीं रह सकती हूँ. मेरी शारीरिक- मानसिक जरूरतों का क्या होगा?

   बातचीत की दिशा बहकते देख मुझे कुछ शक हुआ और फेसबुक को बंद कर दिया. विशाखा की वाल को देखा तो पाया कि वह और आनंद एक दूसरे की कविताओं की वाह-वाही कर रहे होते थे. कविताओं का विषय और शैली भी मिलते- जुलते लगे. विशाखा की वाल पर लड़की की तरफ से समस्याओं की बात की जाती तो आनंद पुरुषों द्वारा औरतों पर किये अत्याचारों और औरत की दैहिक स्वतंत्रता पर कविता लिख देता था. मैंने दो- तीन लेखिकाओं  से बात की तो माजरा साफ हुआ कि अनफ्रेंड  करने के बाद आनंद इस लड़की के बहाने लोगों की गतिविधियों से परिचित रहता है. मैंने विशाखा को भी लिस्ट से हटा दिया.

     आनंद एक साथ कई नावों में सवार होने की फ़िराक में रहता था. उसकी कोशिश थी कि कई नयी और स्थापित लेखिकाओं से मीठी- मीठी बातें करके उन्हें अपने ग्रुप में शामिल करे और एक दूसरे रचनाओं की तारीफ के पुल बांध कर  साहित्य के क्षेत्र में कदम जमाया जाये. उसने  नेहा को भी बार- बार प्रेम निवेदन भेजा था जिसे उसने  कभी नरमी से तो कभी कड़े शब्दों में अस्वीकार कर दिया था. मगर आशिक इतनी जल्दी हार मानने को तैयार नहीं था और मिन्नतें करता रहा .

नेहा ने करारा  जवाब दे डाला- मेरी खामोशी को मेरी कमजोरी मत समझो. मुझे  आपमें कोई दिलचस्पी नहीं है. जो संदेश आपने मुझे फेसबुक में भेजे हैं उन्हें पब्लिक कर दूँ तो आपका तमाशा बन जायेगा.
आनंद मिन्नतें करने में लगा था- माफ़ कर दो न... मैं अच्छा लड़का हूँ. आपके मन में मेरी गलत छवि बन गयी है. मुझे एक लास्ट चांस दो न. आपको गुस्सा भी नहीं दिलाऊंगा.’

  नेहा ने उसे माफ़ करते हुए मित्र लिस्ट से हटा लिया. मगर आनंद अपनी फ्रस्ट्रेशन मेरे और नेहा के बारे में उलटी- सीधी बातें उड़ाकर निकालने लगा कि इनमें से एक नकली आई डी वाली है और दूसरी विदेशी कवियों से नक़ल करती है. साथ में बड़ी मासूमियत से कहता कि नेहा उसे बदनाम करना चाहती  है जबकि उसने नेहा से सिर्फ एक  गुरु की तरह मार्गदर्शन करने का अनुरोध किया था.

    उसके बाद आनंद ने एक अधेड जानी- मानी लेखिका माला को आंटी कहना शुरू कर दिया और बताया की उससे लिखना सीखना चाहता है. माला ने भी सौम्यता से उसे कुछ सुझाव दिए. आनंद अपनी वाल पर डींग हांकने लगा कि इतनी बड़ी लेखिका उसकी तारीफ करती है. अपना तमाशा बनता देख माला ने भी वहाँ से कन्नी कट ली. जो व्यक्ति औरत जाति की इज्जत नहीं करता, उस्से  किसी भी रिश्ते की क्या कद्र करने की उम्मीद कैसे की जा  सकती है.

    इसी दौरान उस के ग्रुप से अलग हुई एक नयी कवियत्री वाणी, जो किसी अखबार में लिखने लग गयी थी, उसे भी आनंद परेशान करने में जुट गया. जिस लेखक मित्र पुरु ने वाणी की मदद की थी, उसे बदनाम करने के लिए फ़िल्मी स्टाइल में गुमनाम आई डी वाली औरत ने उसे बहका कर पुरु पर प्रेमजाल में फंसाने का इल्जाम लगा दिया. तमाशबीन ताली पीट रहे थे और वाणी को भी उस अखबार से किनारा करना पडा. वह अच्छी तरह जानती थी कि इस घटना के पीछे किसका हाथ है, मगर चुप्पी मार गयी.

  आनंद ने गपबाजों और चमचों के चलते अपना समूह खूब बढा लिया था. एक नयी कवियत्री मीनू के साथ बातचीत में उसने किसी लेखिका का मजाक उडाया तो उसने आनंद को डपट दिया और उसे अपनी मित्र लिस्ट से हटाने की धमकी दी. आनंद बेशर्मी से कह रहा था- तुझे मेरा अहसानमंद होना चाहिये कि मैंने तेरी कविताओं को पढ़ा और कमेन्ट किया. इसके बदले तुमने मुझे एटीट्यूड दिखाना शुरू कर दिया. तुम दोस्ती कर लोगी तो क्या मैं आसमान पर चढ जाऊंगा? तुम उस पुरु की दोस्त हो न. देखा नहीं उसकी असलियत क्या है. पहले से ही 50 लेखिकायें मेरे आगे पीछे भागती हैं– निशि, आभा, विधि, नीला. पद्मिनी और प्रभा. तुम उनके सामने क्या हो?

  अभी भी आनंद का बेवकूफ बनाने और लेखिकाओं से दोस्तियां बढ़ाने  का सिलसिला चल रहा है. सावधान करने पर भी तारीफ के सातवें आसमान पर चढ़ी लेखिकों को ऐसे लोगों से दूर रहने वाले सलाहकार ईर्ष्या के शिकार लगते हैं, कुछेक महीने बाद असलियत जानने के बाद  तमाशा बन खुद वहाँ से किनारा कर लेती हैं. चेहरे पर चेहरा लगाये छिपी हुई कुंठाओं की पूर्ति के लिए साहित्य जैसी पवित्र विधा का सहारा लेकर कुछ लोग शिकार की तलाश में बैठे हैं. मुझे अचानक बिकनी किलर चार्ल्स शोभराज की याद आ गयी. आनंद को क्या कहूँ- लेडी किलर, पोएट्री किलर, ओनर किलर या आभासी दुनिया के प्रहसन का असली खलनायक. मगर इन सब नकारात्मक चीजों से जो उभरा है वह है नीर- क्षीर का विवेक. अब लगता है जल्दी ही फेसबुक विमर्श शुरू होने वाला है. लोग रुक कर विचार करेंगे – हम किस तरफ जा रहे हैं? जो भी समय आभासी दुनिया में लगा रहे हैं, उसे  किस हद तक सही ठहराया जा सकता है? हमारे जीवन में असली और आभासी जीवन में समन्वय कैसे लाया जाये? अनेक प्रश्न सिर उठाने लगे हैं और सोच तथा साहित्य का दायरा और भी व्यापक हो गया है.

     चलते- चलते आनंद का आखिरी कारनामा भी सुन लें. कुछ दिन पहले अपनी जिस नयी लेखिका  को बड़ी बहन का दर्जा देकर उसकी नवगठित साहित्यिक संस्था में आने- जाने लगा, उसी के साथ चंद  मुलाकातों के बाद अश्लील संवाद  शुरू कर दिए. भाई भले ही कलयुगी हो, बहन ने उसे आड़े हाथों लिया और  उसके भेजे अश्लील सन्देश फेसबुक पर कई दोस्तों को दिखा दिए. आनंद थोड़ा घबराया तो है  पर मैदान में डटा हुआ है. खुद को भला साबित करने के लिए महान लेखकों के गुणगान कर रहा है. सार्वजानिक रूप से सबसे माफ़ी तक मांग डाली है. खैर, ब्रेक के बाद फिर वही घाघकथा का नायक बन जायेगा. साहित्य, संगीत कला या सिनेमा हर क्षेत्र में नायक खलनायक का भेद मिटता जा रहा  है. चेहरों की भीड़ में पहचान बनाने की जुगत में मुखौटे ओढ़े हुए लगे चेहरे वास्तव में वीभत्स होते जा रहे हैं.


--
















COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: कहानी लेखन पुरस्कार आयोजन -34- सरिता शर्मा की कहानी : चेहरे पे चेहरा
कहानी लेखन पुरस्कार आयोजन -34- सरिता शर्मा की कहानी : चेहरे पे चेहरा
http://lh3.ggpht.com/-wLrTgTrZQec/UA5M9VxPH3I/AAAAAAAAM94/Npmu9TGJB_g/image%25255B2%25255D.png?imgmax=800
http://lh3.ggpht.com/-wLrTgTrZQec/UA5M9VxPH3I/AAAAAAAAM94/Npmu9TGJB_g/s72-c/image%25255B2%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2012/08/34.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2012/08/34.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content